दिलीप नानाजी उमरे : एक दूरदर्शी किसान

नाशिक (महाराष्ट्र) के दिलीप नानाजी उमरे भारत का विश्वसनीय ब्रँड IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई प्रणाली के साथ जुड़ने वाले किसान हैं। उन्होंने अपने खेत में IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग किया है। उनके पिछले अनुभव और अब के नये अनुभव में बड़ा अंतर है। उनके मुताबिक अब उनकी खेती में पानी की खपत कम है और उन्होंने बताया है कि हर फसल को मुबलक पानी मिल रहा है।

मेरा लक्ष्य अपनी कृषि पद्धतियों को बढ़ाना, फसल की पैदावार को अधिकतम करना और संसाधनों की बर्बादी को कम करना था, कृषि के लिए IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई को एक टिकाऊ और लागत प्रभावी समाधान के रूप में मानना चाहिए। वित्तीय लाभ से परे, ये IRIS Polymers की ड्रिप सिंचाई आधुनिक कृषि पद्धतियों के साथ तालमेल बिठाते हुए टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल खेती में योगदान करती हैं ऐसा दिलीप नानाजी उमरे का कहना है।

किसानों को कृषि के लिए IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई क्यों चुनना चाहिए?

1) IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई के साथ भरपूर फसल और जल्दी फसल की संभावना बढ़ जाती है।

2) IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई के साथ सीमित उपयोग से पोषक तत्वों की हानि कम हो जाती है।

3) IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई के साथ पौधों की जड़ों में जल वितरण एक समान और सीधा होता है।

4) IRIS Polymers ड्रिप मिट्टी के कटाव को रोकता है।

5) IRIS Polymers  ड्रिप सिंचाई के साथ अन्य सिंचाई विधियों की तुलना में श्रम लागत को कम किया जा सकता है।

6) IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई के साथ इसे कम दबाव पर भी संचालित किया जा सकता है, जिससे ऊर्जा लागत कम हो सकती है।

7) IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई के साथ उर्वरक या सूक्ष्म पोषक तत्वों के न्यूनतम नुकसान के साथ फर्टिगेशन (ड्रिप सिस्टम का उपयोग करके सिंचाईके पानी के साथ खाद का वितरण) किया जा सकता है।

9) IRIS Polymers  ड्रिप सिंचाई के साथ वाल्व और ड्रिपर्स की सहायता से पानी के कम या ज्यादा प्रवाह को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

10) IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई के साथ कुल मिलाकर, ड्रिप विधि से समय और धन दोनों की बचत होती है।

 निष्कर्ष
दिलीप नानाजी उमरे की यात्रा कृषि पद्धतियों पर IRIS Polymers ड्रिप इरिगेशन के परिवर्तनकारी प्रभाव का प्रमाण है। स्थायित्व, लचीलापन, रिसाव प्रतिरोध, रासायनिक प्रतिरोध और ऊर्जा दक्षता सहित ये टिकाऊ सिंचाई सुविधाएँ, उन्हें किसानों के लिए एक असाधारण विकल्प बनाती हैं।

जिन किसानों का लक्ष्य अपनी कृषि पद्धतियों में सुधार करना, फसल की पैदावार बढ़ाना और संसाधनों की बर्बादी को कम करना है, उन्हें IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई को कृषि के लिए एक टिकाऊ और लागत प्रभावी समाधान के रूप में मानना चाहिए। आर्थिक लाभ से परे, ये सिंचाई प्रणालियाँ आधुनिक कृषि पद्धतियों के साथ संरेखित होती हैं और टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल कृषि में योगदान करती हैं।

यदि आप टिकाऊ और कुशल खेती के दृष्टिकोण वाले किसान हैं, तो IRIS Polymers ड्रिप सिंचाई पर कार्य करने पर विचार करें और अपनी खेती की यात्रा पर उनके सकारात्मक प्रभाव का अनुभव करे

Scroll to Top