किसानों का हैं दावा Iris Polymers मल्च फिल्म ही अपनाना

परिचय
Iris Polymers मल्च फिल्म का उपयोग मिट्टी की नमी को संरक्षित करने के लिए किया जाता है जो खरपतवार के विकास को दबाने, मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने और वाष्पीकरण के माध्यम से पानी के नुकसान को रोकने में मदद करता है। इससे फसल की पैदावार अच्छी होती है। मल्च फिल्मों का उपयोग मुख्य रूप से व्यापक क्षेत्रों में खाद्य और सब्जियों की फसल उगाने के लिए किया जाता है। मल्चिंग एक कृषि तकनीक है जिसमें फसलों और मिट्टी को वायुमंडलीय वस्तु से दूषित होने से बचाने के लिए मिट्टी को विशेष फिल्मों से ढंकना शामिल है, जो जमीन को सुखा सकते हैं, फलों को खराब कर सकते हैं, पृथ्वी को ठंडा कर सकते हैं और उर्वरकों को विस्थापित कर सकते हैं, इस प्रकार यह वनस्पति विकास के लिए आवश्यक है। यह खरपतवार की वृद्धि को रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा, मल्चिंग से अधिक पैदावार और जल्दी फसल मिलती है। यह सबसे व्यापक कृषि तकनीकों में से एक है, क्योंकि इसके परिणाम बहुत संतोषजनक हैं और इस प्रक्रिया में बहुत अधिक लागत शामिल नहीं है।

Iris Polymers मल्च फिल्म्स का उपयोग

१) Iris Polymers मल्च फ़िल्में मिट्टी में नमी के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जिसके परिणामस्वरूप सिंचाई की कम आवश्यकता होती है जिससे बहुत अधिक ऊर्जा की बचत होती है।

२) Iris Polymers मल्च फिल्म से मेड़ ढके रहते हैं, जिससे बरसात के समय या जब मिट्टी में अधिक पानी होता है, तो पौधों की जड़ों को जलभराव से बचाने में मदद मिलती है।

३) गीली घास की मल्च फिल्में मिट्टी के तापमान को बढ़ाने में मदद करती हैं जो बदले में कीटों और अन्य हानिकारक कीड़ों के विनाश में मदद करती हैं। यह कीटनाशकों और उर्वरकों पर होने वाली काफी लागत बचाने में भी सहायक है।

४) मल्च फिल्मों की रंगीन प्रकृति ऐसी होती है कि यह सूर्य की किरणों को परावर्तित करने में मदद करती है।

५) फ़सलों की जल्दी कटाई संभव बनाने में फ़िल्में महत्वपूर्ण हैं।

६) मल्च फिल्में मिट्टी की सतह से पानी के वाष्पीकरण को कम करने में मदद करती हैं।

७) ये फिल्में समग्र मिट्टी की संरचना के रखरखाव में प्रमुख भूमिका निभाती हैं जो बदले में बेहतर उपज पैदा करने में मदद करती हैं।

इस प्रकार, यह स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है कि फसल उत्पादन के लिए मल्च फिल्म का उपयोग कितना फायदेमंद है।

Iris Polymers मल्च फ़िल्म की विशेषताएं और लाभ

  • मिट्टी से पानी के वाष्पीकरण को रोकता है, जिससे फसल को निरंतर और नियमित पोषण मिलता है।
  • दिन और रात के बीच मिट्टी के तापमान में बड़े उतार-चढ़ाव से बचें।
  • पौधों की जड़ों को बढ़ने और पार्श्व रूप से विकसित होने में मदद करता है।
  • भूमि को अधिक उपजाऊ बनाता है और पौधे द्वारा नाइट्रोजन के अवशोषण को उत्तेजित करता है।
  • कुछ फिल्मों की अपारदर्शिता और उनके नीचे उच्च तापमान के कारण खरपतवार की वृद्धि को रोकता है।
  • फल को जमीन के संपर्क में आने से रोकता है. फल का स्वरूप अधिक आकर्षक होता है जो इसे व्यावसायिक रूप से लाभप्रद बनाता है।

विनायक दामोदर किसान का अनुभव

मैं विनायक दामोदर हूं. मैं एक साधारण किसान हूं. कुछ दिन पहले मेरे मन में भी यह सवाल आया था कि कम खर्च में खेती कि आमदनी कैसे बढ़ाई जाए। मुझे पानी बचाने, बिजली बचाने के लिए खेत के लिए उचित उपकरण नहीं मिल रहे थे। लेकिन कुछ किसानों से संपर्क करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि आइरिस पॉलिमर मल्च फिल्म का उपयोग करके खेत में अधिक आय लायी जा सकती है। आइरिस पॉलिमर मल्च फिल्म ने मुझे कृषि उपज बढ़ाने और समय और संसाधनों की बर्बादी से बचने के साथ-साथ जल संरक्षण में भी मदद की है। इससे मुझे मिट्टी से पानी के वाष्पीकरण को रोकने में मदद मिली और मेरी फसल को निरंतर और नियमित पोषण प्राप्त करने में भी मदद मिली। यह फिल्म दिन और रात के बीच मिट्टी के तापमान में बड़े उतार-चढ़ाव से बचने में सक्षम हैं। इसलिए खेत में आइरिस पॉलिमर मल्च फिल्म लगाने के बाद से मैं अधिक खुश हूं इसलिए मैं सुझाव दूंगा कि आप भी अपने खेत में आइरिस पॉलिमर मल्च फिल्म का उपयोग करें और अपने खेत में पानी की बचत करें।

Scroll to Top